Tuesday, 14 December 2021

अयोध्या आ रहे 12 राज्यों के CM का रिपोर्ट कार्ड:UP में 3 साल में अपराध के 13 हजार और गुजरात में सवा 2 लाख केस बढ़े

भाजपा शासित 12 राज्यों के CM 14 दिसंबर को अयोध्या आ रहे हैं। वे यहां रामलला के दर्शन करेंगे। इसके बाद 15 दिसंबर की सुबह अयोध्या में राम मंदिर निर्माण देखने जाएंगे। यहां गौर करने वाली बात यह है कि जो CM अयोध्या आ रहे हैं, उनके राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बहुत ज्यादा अच्छी नहीं है। NCRB (नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो) की 2020 की रिपोर्ट कुछ यही कहती है।

इन राज्यों के मुख्यमंत्री आएंगे

अयोध्या आने वालों में हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, गुजरात और गोवा के मुख्यमंत्री होंगे। 12वें मुख्यमंत्री के रूप में उत्तर प्रदेश से योगी आदित्यनाथ मौजूद रह सकते हैं। ये सभी 14 दिसंबर की शाम को ही अयोध्या पहुंच जाएंगे।

अपराध : गुजरात में सवा 2 लाख तो मध्य प्रदेश में 40 हजार केस बढ़े

NCRB की रिपोर्ट बताती है कि यूपी समेत इन 12 राज्यों में से 6 राज्यों उत्तर प्रदेश, अरुणांचल प्रदेश, गुजरात, गोवा, हिमाचल प्रदेश और मध्यप्रदेश में अपराध बढ़ा है। सबसे ज्यादा आपराधिक मामले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में बढ़े हैं। साल-2018 में यहां कुल डेढ़ लाख मामले दर्ज हुए थे, जो 2020 में बढ़कर पौने 4 लाख पार कर गए।

इसी तरह मध्य प्रदेश में 40 हजार और यूपी में करीब 13 हजार मामले 3 साल के भीतर बढ़े हैं। अरुणाचल, गोवा, हिमाचल जैसे छोटे राज्यों में भी पिछले 3 साल में आपराधिक मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। यह स्थिति तब है, जब 2020 का अधिकांश समय कोरोना जैसी महामारी में बीता और ज्यादातर कर्फ्यू रहा। अगर कर्फ्यू न होता तो शायद आपराधिक मामलों में और बढ़ोतरी होती।

स्वास्थ्य सेवा : MP में सबसे ज्यादा शिशु मृत्यु दर

 11 मुख्यमंत्री अयोध्या में आ रहे हैं, उनके राज्यों में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति बेहद अच्छी दिखाई नहीं पड़ती। शिशु मृत्यु दर के आंकड़े इस बात की तस्दीक करते हैं। सबसे ज्यादा मृत्युदर मध्य प्रदेश में 46 प्रतिशत है। यूपी में 41.2, हरियाणा में 30, अरुणाचल प्रदेश में 28, उत्तराखंड में 27 प्रतिशत शिशु मृत्यु दर है।

परिवहन : सड़क हादसों में यूपी सबसे आगे

सड़क हादसों के आंकड़े बताते हैं कि इन 11 राज्यों में हादसे भी खूब होते हैं। साल-2020 में यूपी में 19205, मध्यप्रदेश में 11744, गुजरात में 6564 और हरियाणा में करीब 4600 सड़क दुर्घटनाएं हुईं। ज्यादातर दुर्घटनाएं सड़क खराब या ओवर स्पीड की वजह से होती हैं।

तीन साल में दर्ज आपराधिक मामले (एनसीआरबी)

2 comments: